Baal jhadne se rokne ke upay

 बालों को झड़ने से रोकने के घरेलू उपाय।Baal jhadne se rokne ke upay




  1. प्याज का रस और नारियल तेल

  • प्याज़ और नारियल तेल आपके गिरते बालो को रोकने के लिए अच्छा मिक्सचर है। प्याज मै सल्फर पाया जाता है ,जो बालो के मजबूती के लिए एक बेहतरीन विटामिन है। साथ ही नारियल तेल मै एंटीमाइक्रोबियल गुण होते है। ये दोनो मिल कर हमारे बालो को गिरने से बचाते है। अपने बालो के अनुसार प्याज़ ले और उसके रस को निकल ले । रस मै नारियल तेल को अच्छी तरह से मिलने के बाद रूई के सहायता से बालो के जड़ों मै लगा ले एवं अच्छी तरह से सूखने के बाद शैंपू से धो लें या प्रक्रिया को आप सप्ताह में दो बार प्रयोग कर सकते हैl

  1. नींबू और नारियल तेल

  • बालो को झड़ने के अनेक कारण होते हैं लेकिन अगर आपके बाल झड़ने का कारण डैंड्रफ है ,तो आप इस घरेलू नुस्खे को जरूर अपनाए। अपने बालो के अनुसार नारियल तेल ले ले और उसने नींबू को निचोड़ ले दोनो को अच्छी तरह से मिला ले और रूई से अपने बालो के जड़ों पे अच्छी तरह से लगा ले। सूखने के बाद ठंडे पानी से धो ले। 
  1. करी पत्ता , नारियल तेल और उड़हुल फूल, पत्ता

  • करी पत्ता और उड़हुल का फूल हमारे बालों की ग्रोथ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है अगर आपके बाल झड़ रहे हैं तो भी आप इस पेस्ट को लगा सकते है। बालों के झड़ने के साथ-साथ यह आपके बालों के ग्रोथ को तेजी से बढ़ता है। कड़ी पत्ते को कुछ देर पानी में हलाल में युवाओं और उनके बताए हुए पानी को मिक्स करने एवं भी साथ में मिक्स कर ले। इस पेस्ट को अपने बालों में अच्छी तरह से लगा ले एवं सूखने के बाद शैंपू कर ले। आप इस प्रयोग को हफ्ते मै 3 बार दोहरा सकते हैं जल्दी आपके बाल झड़ने बंद हो जाएंगे एवं साथी आपके पास की ग्रोथ भी तेजी से होगी।
  1. दही और विनेगर

  • दही और विनेगर हमारे बालों के लिए बेहद फायदेमंद है। दही हमारे माथे कि मृत कोशिकाओं को हटाने का काम करता है और विनेगर माथे में जमे मिनिरल्स और तेल को साफ करता है। जिससे हमारे बालों की गंदगी साफ होती है और धीरे-धीरे बाल झड़ने कम हो जाते हैं एवं नए बाल भी आते है।
  1. दही और मुल्तानी मिट्टी

  • दही और मुल्तानी मिट्टी हमारे स्किन के लिए भी काफ़ी फायदेमंद है। अगर आपके बाल लगातार झाड़ रहे है तो आप इस घरेलू नुस्खे को जरूर आजमा सकते है। दही हमारे खोपड़ी के मृत कोशिकाओं को हटाता है। जिसके कारण बालों के झड़ने की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। और हमारे बाल स्वस्थ रहते है। आप ताजा दही ले और इसमें मुल्तानी मिट्टी को मिला ले। मिलाए हुए पेस्ट को अपने बालो पे अच्छी तरह से लगा ले। जब वह सुख जाए तो उसे अच्छी तरह से शैंपू करके हटा ले।

  1. एलोवेरा और मेथी दाना

  • एलोवेरा हमारे स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। अगर आपके बाल झड़ रहे है तो आप इस घरेलू नुस्खे को जरूर अपनाए। मैथी को रात भर के लिए भिगो दे सुबह मै मैथी और एलोवेरा के ऊपरी भाग को हटा कर मैथी के साथ पीस ले साथ ही मैथी के पानी को भी मिक्स कर ले। इस पेस्ट को अपने बालो पे अच्छी तरह से लगा ले। जल्द ही आपके बाल झड़ने रुक जायेंगे।
  1. एलोवेरा , सरसो तेल और कलोंजी 

  • कालोंगी हमारे बालो की गिराने के साथ साथ बालो को सफ़ेद होने से भी रोकता है। आप कलोंगी, येलोवेरा और सरसो का तेल का उपयोग करके अपने बालो को गिरने से बचा सकते है।
  • क्लोंगी को पीस ले उसका पाउडर को चैन के निकल ले एवं उसमा फ्रेश एलोवेरा को मिला ले साथ ही एक चमच सरसो के तेल को भी मिक्स कर ले। इस पेस्ट को अच्छी तरह से लगा ले। जब यह अच्छी से सूख जाए तो अच्छी तरह से धो ले। यह आपके बालो को स्वथ्य बनाएगा।

  1. हिना और मेथी का दाना

  • मैथी भी बालो के लिए बेहद फायदेमंद होता है। 
  • मैथी को रात भर पानी मै भिगो दे सुबह उसे अच्छी तरह से पीस ले और उसमे मेहंदी और उड़हुल के फूल को अच्छी तरह से पीस ले। एवम अपने बालो मै अच्छी तरह से लगा ले । सूखने के बाद उसे धो ले इस प्रक्रिया को आप हफ़्ते मै 3 बार दोहरा सकते है । इससे आपके बाल बहोत जल्दी गिराने बंद हो जाएंगे।

  1. अंडा और हिना

  • अंडे मै प्रोटीन, मिनिरल्स, बी कम्पलेक्स ओर बायोटिन पाया जाता है। बालो के लिए बायोटिन और बी कैम्पलेक्स बेहद फायदेमंद होता है। इसीलिए कम से कम हफ़्ते मै एक बार अंडे को अपने बालो मै जरूर लगाएं।
  • आप पीसे हुए मेहंदी को ले और उसमे अंडे के सफेद वाले भाग को अच्छी तरह मिक्स कर ले और अपने बालो मै अच्छी तरह से लागा ले और उसे कुछ देर के लिए छोड़ दे। सूखने के बाद शैंपू से उसे अच्छी तरह से धो ले।

10.प्याज का रस,नारियल तेल और विटामिन E 

  • अगर आपके बाल झड़ते है, तो आप इन घरेलू उपाय से अपने बालो को झड़ने से रोक सकते है।
  • आपके किचन मै उपलब्ध कुछ सामानों के जरिए जैसे की आप मेहंदी के पत्ते को सुखा कर अच्छे तरह से पीस ले । और उसमे विटामिन e टैबलेट के अंदर वाले भाग को मिला दे साथ ही एक प्याज को कद्दू काश करले ओर उसके रस को निकल ले। इन सभी चीजों को अच्छी तरह से मिला ले । और कुछ देर के लिए इसे छोड़ दे। लगभग 5 में के बाद उसे बालो मै अच्छी तरह से लागा ले और फिर उसे सूखने दे । सूखने के बाद उसे अच्छी तरह से धो ले। इस प्रिक्रिया को आप हफ़्ते मै 2 बार प्रयोग करे।

  • ध्यान रखने वाली बाते

गीले बालों मै कंघी न करे : 

गीले बालों मै कंघी करना हमारे बालों के लिए नुकसानदायक होता है। क्योंकि जब हम गीले बालों मै कंघी करते है तो बालों मै खीचाव उत्पन्न होता है ,जिसके कारण हमारे बाल जायदा गिरते है इसलिए कोशिश करना चाहिए की बालों को सूखने के बाद ही कंघी करे। जिससे हमारे बाल कम टूटे।

  •  ऑयल मसाज: 

सफ्ताह मै 3 दिन बालों मै मसाज अवश्य करे यह आपके बालों को हेल्थी रखेगा जिससे आपके बाल धीरे धीरे गिराने बंद बंद हो जाएंगे।

  • साफ टावल :

बाल धोने के बाद आप हमेशा इस बात का ख्याल रखे की जिस टावल से आप अपने गीले बालों को पोचते है वह कभी भी गंदा न हो । क्योंकि गंदे टावल से बाल पोछने के भी आपके बाल झड़ने के कारण हो सकते  है।

  • बालों को बांधे :

अगर आपके बाल झड़ते है, तो आप कोशिश करे की अपने बालो को कभी भी मजबूती से न बांधे यह आपके बालों को कमजोर कर देता है । जिसके कारण आपके बाल गिरने लगते है।

  • गिरते बालो को कैसे रोक।

  • बालो को झड़ने से कैसे रोक।

  • बालो के मुलायम कैसे बनाए।

Leave a Comment